Monday, 31 March 2025

राज्य उपभोक्ता हेल्पलाइन 'राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन' में विलिन, केस drj के लिये -मेल आईडी: nch-ca@gov.in,,SMS/WhatsApp: 8800001915

 राज्य उपभोक्ता हेल्पलाइन 'राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइनमें विलिन

राज्य के सभी उपभोक्ताओं से 1 अप्रैल 2025 से अपनी समस्याएं और शिकायतें दर्ज करने की अपील

 

मुंबई27 मार्च: खाद्यनागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग की राज्य उपभोक्ता हेल्पलाइन को 31 मार्च 2025 दोपहर के बाद बंद कर 'राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइनमें विलिन किया जा रहा है। 1 अप्रैल 2025 सेराज्य के सभी उपभोक्ता अपनी समस्याएं और शिकायतें राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पर दर्ज करेंऐसी सूचना कक्ष अधिकारी ईशा पवार द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी गई है।

 

राज्य उपभोक्ता हेल्पलाइन को "कंज़्यूमर गाइडेंस सोसायटी ऑफ इंडियामुंबई" की सहायता से 21 अक्टूबर 2010 के सरकारी निर्णय के तहत शुरू किया गया था। भारत सरकार के उपभोक्ता मामले विभाग के निर्देशानुसार26 मार्च 2025 को जारी सरकारी निर्णय (क्रमांक संकिर्ण-2025/प्र.क्र.10/ग्रासं-2) के अनुसार31 मार्च 2025 दोपहर के बाद राज्य उपभोक्ता हेल्पलाइन को बंद कर 'राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइनमें विलय कर दिया जाएगा।

 

सभी उपभोक्ताओं से 1 अप्रैल 2025 से अपनी समस्याएं और शिकायतें "राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन" पर दर्ज करने का अनुरोध किया जाता है।

 

शिकायत दर्ज करने के लिए निम्नलिखित माध्यमों का उपयोग करें:

ई-मेल आईडी: nch-ca@gov.in

टोल-फ्री नंबर: 1800 11 4000 या 1915 (सभी कार्यदिवसों पर सुबह 8:00 बजे से रात 8:00 बजे तकसार्वजनिक अवकाश छोड़कर)

ऑनलाइन पोर्टल: https://consumerhelpline.gov.in/user/signup.php

SMS/WhatsApp: 8800001915

मोबाइल ऐप्स: उपभोक्ता अपनी शिकायतें NCH APP या UMANG APP के माध्यम से भी दर्ज कर सकते हैं।

यह जानकारी आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जारी की गई है।

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