डिजिटल लेन-देन में भारत का नेतृत्व
भारत को डिजिटल लेन-देन में वैश्विक नेतृत्व दिलाने में आरबीआई की महत्वपूर्ण भूमिका है। यूपीआई (UPI) जैसी अभिनव प्रणालियों ने वित्तीय लेन-देन को आसान, सुरक्षित और किफायती बना दिया है। साथ ही, आरबीआई ने एक समृद्ध वित्तीय-प्रौद्योगिकी (FinTech) पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण में भी सहायता की है।
जैसे-जैसे भारत प्रौद्योगिकी-आधारित वित्तीय प्रणाली की ओर बढ़ रहा है, आरबीआई उपभोक्ता संरक्षण को और मजबूत कर रहा है और नई चुनौतियों का सामना कर रहा है। आरबीआई ने जमाकर्ताओं के लिए बीमा सुरक्षा और शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत किया है। ‘एकीकृत लोकपाल योजना’ (Integrated Ombudsman Scheme) के माध्यम से उपभोक्ताओं को त्वरित और पारदर्शी शिकायत निवारण सुविधा प्रदान की जा रही है।
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